जीत और हार आपकी सोच पर ही निर्भर करती है मान लो तो हार होगी और ठान लो तो जीत होगी !

Tuesday 21 January 2014

एम एस एक्सेल की एक बेहतरीन ट्रिक जिससे आपका काम बने आसान.....



आज आपके सामने एम एस एक्सेल कि एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहा हु जिसको आजमाकर आप अपने प्रतिदिन होने वाले कार्य को और भी आसान बना सकते है!
शुरुआत करते है जब कभी आप एम एस एक्सेल कि फ़ाइल में कोई टेबल बनाते है जैसे :

अब आपने ऊपर वाली टेबल में देखा कि छात्रो को अंकतालिका में कुछ नंबर दिए गए है बाकि जो खाली जगह रह गई है उस विषय में छात्रो के शुन्य (0) अंक है जब टेबल ज्यादा बड़ी बन जाती है और हर खली जगह पर आपको शुन्य (0) डालना है और आप यह भी चाहते है कि बाकि डेटा अंक जैसे है वैसे ही रहे तो आपको बस इतना करना है:


सबसे पहले आपको पूरी टेबल का सिलेक्शन लेना होगा फिर (Ctrl+H) दबाना है आपके सामने Replace कि विंडो खुल जायेगी निचे दिए  गए चित्र कि तरह: 

अब Replace के Find What में कुछ नहीं लिखना है और निचे Replace with  में शुन्य (0) डाल दीजिये और Replace All का बटन दबा दीजिये:
बस आपकी टेबल तैयार है जहा आप चाहते थे कि शुन्य (0) आ जाये वहाँ शुन्य (0) आ गया होगा और बाकि सारा मेटर जैसा था वैसा ही रहेगा:


अगर आप चाहे तो शुन्य (0) के स्थान पर - ,  . आदि का भी इस्तेमाल कर सकते है:

5 comments:





  1. Very Nice collection. It's all topics are really well written and interesting piece. I also found some other interesting latest Job information and application on sarkariresult.blog they were also very informative for all those people interesting in the latest job.

    ReplyDelete
  2. Thank you for such a nice article keep posting, I am a Regular Visitor of your website.
    objective general english

    ReplyDelete
  3. Thank you for such a nice article keep posting, I am a Regular Visitor of your website.
    tezpur pin code list

    ReplyDelete

Page